Sunday 11 March 2018

विदेशी मुद्रा - ppi


निर्माता मूल्य सूचकांक। बैकग्राउंड निर्माता मूल्य सूचकांक पीपीआई थोक, या निर्माता, स्तर पर गणना की गई मूल्यों का एक भारित सूचकांक है, श्रम सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा बीएसएल का मासिक जारी किया गया, पीपीआई थोक बाजारों, विनिर्माण उद्योगों और वस्तुओं के बाजारों के रुझान को दर्शाता है सभी पीपीआई रिहाई में तीन प्रमुख सूचकांक आंकड़े हैं, राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे, मध्यवर्ती और तैयार माल के लिए प्रत्येक एक है। पीपीआई कमोडिटी इंडेक्स क्रूड इस आंकड़े से पता चलता है पिछले महीने से ऊर्जा, कोयला, कच्चे तेल और इस्पात के स्क्रैप जैसे वस्तुओं के लिए औसत मूल्य में बदलाव, पढ़ने के लिए ऊर्जा बाजार में फ्यूलिंग फ्यूचर्स देखें। पीपीआई स्टेज प्रोसेसिंग एसओपी इंडेक्स इंटरमीडिएट गुड्स यहाँ कुछ स्तर पर निर्मित किए गए हैं लेकिन खत्म निर्माताओं को तैयार करने के लिए और अधिक निर्माताओं को बेच दिया जाएगा SOP उत्पादों के कुछ उदाहरण लकड़ी, इस्पात, कपास और डीजल ईंधन हैं। पीपी मैं इंडेक्स इंडेक्स अंतिम पीपीआई के मूल चरण का निर्माण और स्रोत का स्रोत बन गया। कोर पीपीआई आंकड़ा प्राथमिक आंकड़ा है, जो कि तैयार माल इंडेक्स, खाद्य और ऊर्जा घटकों को घटाता है, जो उनकी अस्थिरता के कारण निकाल दिए जाते हैं पीपीआई का प्रतिशत परिवर्तन पूर्व अवधि और वार्षिक अनुमानित दर रिलीज का सबसे उद्धृत आंकड़ा है। पीपीआई केवल सर्वेक्षण महीने के दौरान भुगतान किए जाने वाले मूल्यों पर कब्जा करने का प्रयास करता है अक्सर, बड़ी कंपनियों के साथ नियमित व्यापार करने वाले कंपनियां लंबी अवधि के अनुबंध दर, जो अब ज्ञात हो सकता है लेकिन भविष्य के पीपीआई तक भविष्य के मूल्यों या अनुबंध दर को शामिल नहीं किए जाने तक भुगतान नहीं किया जाता। और जैसा कि हमने पहले कहा है, पीपीआई उपभोक्ता स्तर पर कीमतों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है - यह उपभोक्ता मूल्य सूचकांक सीपीआई के लिए छोड़ा जाता है, जो कि आम तौर पर पीपीआई के बाद सीपीआई की तरह कुछ व्यापारिक दिन जारी किए जाते हैं, पीपीआई एक बेंचमार्क वर्ष का उपयोग करता है जिसमें सामान की एक टोकरी मापा जाता है, और हर साल के आधार वर्ष की तुलना में है, जो कि पीपीआई के लिए 100 का मान, उस वर्ष 1 9 82 है। पीपीआई में परिवर्तन हमेशा एक प्रतिशत के आधार पर प्रस्तुत किए जाने चाहिए, क्योंकि नाममात्र परिवर्तन भ्रामक हो सकते हैं क्योंकि आधार संख्या अब 100 नहीं है। निवेशक के लिए इसका क्या मतलब है कई व्यापारियों की आंखों में पीपीआई की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि सीपीआई की भविष्यवाणी करने की उनकी क्षमता प्रचलित सिद्धांत यह है कि खुदरा विक्रेताओं द्वारा अनुभव किए जाने वाले अधिकांश लागत बढ़ेगा, जो कि सीपीआई बाद में मान्य हो सकते हैं क्योंकि सीपीआई मुद्रास्फ़ीति सूचक वहाँ से बाहर है, व्यापारियों को पीपीआई के आंकड़ों को देखकर चुपके पूर्वावलोकन प्राप्त करने के लिए दिखेगा फेड भी यह जानता है, इसलिए यह भविष्य की नीति चाल पर स्पष्टता प्राप्त करने के लिए रिपोर्ट का अध्ययन करता है जो मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए तैयार हो सकते हैं अधिक जानने के लिए , कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स को निवेशकों को एक मित्र को पढ़ें। माल दृष्टिकोण की टोकरी में दो डाउनसाइड्स यहां उल्लेख के लायक हैं सबसे पहले, पीपीआई विभिन्न उद्योगों के लिए सापेक्ष भार का उपयोग करता है जो सटीक रूप से उनके अनुपात का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं असली सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी के लिए भार भारोत्तोलन हर कुछ वर्षों में समायोजित किया जाता है लेकिन छोटे अंतर अभी भी घटेंगे दूसरा, पीपीआई गणना में एक सुस्पष्ट गुणवत्ता समायोजन विधि शामिल होती है - कभी-कभी वैसा ही कहा जाता है - गुणवत्ता में होने वाले बदलावों और उत्पाद की उपयोगिता समय ये समायोजन प्रभावी रूप से कीमत स्तर परिवर्तन से गुणवत्ता समायोजन को अलग तरीके से अलग नहीं कर सकते हैं। अच्छी तरह से, पूंजी उपकरणों के लिए पीपीआई सूचकांक डेटा जीडीपी deflater की गणना करने के लिए वाणिज्य विभाग द्वारा उपयोग किया जाता है। जबकि पीपीआई केवल खनन जैसे उद्योगों को कवर करता था , विनिर्माण और कई तरह की सेवाओं-आधारित उद्योगों को समय के साथ इंडेक्स में लाया गया है, व्यापारियों को अब हवा और माल यात्रा, कोरियर, बीमा कंपनियों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, पेट्रोलियम वितरण और कई और अधिक विस्तृत रिलीज में पीपीआई जानकारी मिल सकती है। भविष्य की सीपीआई का सटीक संकेतक। डेटा श्रृंखला का ऑपरेटिंग इतिहास। कंपनियों में निवेशकों के लिए अच्छा भंग कच्ची खनन, वस्तु जानकारी, कुछ सेवाएं क्षेत्र। डेटा को प्रस्तुत किया जाता है और बिना मौसमी समायोजन के लिए। ऊर्जा और भोजन जैसे अस्थिर तत्व, डेटा को तिरछा कर सकते हैं। अर्थव्यवस्था में सभी उद्योग शामिल नहीं हैं। समापन रेखा पीपीआई को बहुत कुछ मिलता है इसकी मुद्रास्फीति दूरदर्शिता के लिए जोखिम के रूप में, यह एक बड़ा बाजार प्रस्तावक हो सकता है और इसलिए विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है। आर्थिक संकेतक निर्माता मूल्य सूचकांक पीपीआई। बैकग्राउंड निर्माता मूल्य सूचकांक पीपीआई थोक मूल्य पर मापा मूल्यों का एक भारित सूचकांक है , या निर्माता स्तर श्रम सांख्यिकी ब्यूरो से एक मासिक रिलीज, पीपीआई थोक बाजारों के भीतर प्रवृत्तियों को दर्शाता है पीपीआई को एक बार थोक मूल्य सूचकांक, विनिर्माण उद्योगों और वस्तुओं के बाजारों को बुलाया गया था सभी भौतिक वस्तुओं के उत्पादन करने वाले उद्योगों.इकोमनी शामिल है, लेकिन आयात नहीं हैं। पीपीआई रिहाई में तीन प्रमुख इंडेक्स आंकड़े हैं, राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे, मध्यवर्ती और तैयार माल के लिए प्रत्येक एक है। पीपीआई कमोडिटी सूचकांक क्रूड यह पिछले महीने से ऊर्जा, कोयला, कच्चे तेल और स्टील स्क्रैप जैसे वस्तुओं के लिए औसत मूल्य में परिवर्तन को दर्शाता है, पढ़ने के लिए ऊर्जा बाजार में फ्यूलिंग फ्यूचर्स देखें। पीपीआई स्टेज ऑफ प्रोसेसिंग एसओपी इंडेक्स इंटरमीडिएट गुड्स यहां निर्मित किया गया है कुछ स्तरों पर लेकिन आगे बढ़ने के लिए आगे के निर्माताओं को बेचा जाएगा SOP उत्पादों के कुछ उदाहरण हैं लकड़ी, स्टील, कपास और डीजल ईंधन। पीपीआई इंडस्ट्री इंडेक्स अंतिम चरण निर्माण, और कोर पीपीआई के स्रोत को तैयार करता है। कोर पीपीआई आंकड़ा मुख्य आकर्षण है, जो कि तैयार वस्तु सूचकांक से कम भोजन और ऊर्जा घटकों को हटा दिया जाता है, जो उनकी अस्थिरता के कारण निकाल दिए जाते हैं पीपीआई की पूर्व अवधि से प्रतिशत परिवर्तन और वार्षिक अनुमानित दर रिलीज़ की सबसे मुद्रित आकृति होगी। पीपीआई लग रहा है केवल महीनों के दौरान भुगतान किए जा रहे मूल्यों पर कब्जा करने के लिए कई कंपनियां जो बड़े ग्राहकों के साथ नियमित व्यवसाय करती हैं, उनके पास लंबे समय तक अनुबंध की दरें हैं, जो एआई अब जाना जाता है लेकिन भविष्य की तारीख तक भुगतान नहीं किया जाता है पीपीआई भविष्य के मूल्यों या अनुबंध दर को शामिल नहीं करता है। पीपीआई उपभोक्ता स्तर पर कीमतों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है - यह उपभोक्ता मूल्य सूचकांक सीपीआई के लिए छोड़ा जाता है, जो कुछ दिनों के बाद जारी होता है पीपीआई, सीपीआई की तरह, पीपीआई एक बेंचमार्क वर्ष का उपयोग करता है जिसमें सामान की एक टोकरी मापा जाता है, और हर साल बाद के आधार वर्ष की तुलना की जाती है, जिसमें पीपीआई के लिए 100 का मूल्य होता है, वह वर्ष 1 9 82 है। पीपीआई में परिवर्तन हमेशा एक प्रतिशत के आधार पर प्रस्तुत किया जाना चाहिए, क्योंकि नाममात्र परिवर्तन भ्रामक हो सकते हैं क्योंकि आधार संख्या अब 100 नहीं है। निवेशकों के लिए यह क्या मतलब है निवेशकों की नजर में पीपीआई का सबसे बड़ा विशेषता यह है कि वह सीपीआई सिद्धांत यह है कि अधिकांश लागत बढ़ जाती है जो खुदरा विक्रेताओं द्वारा अनुभवी होती है, उन ग्राहकों को पारित कर दी जाएगी, जो सीपीआई बाद में मान्य हो सकती हैं क्योंकि सीपीआई मुद्रास्फ़ीति सूचक है, वहां निवेशक पीपीआई के आंकड़ों को देखकर चुपके पूर्वावलोकन प्राप्त करना चाहते हैं फेड यह भी जानता है, इसलिए यह भविष्य की नीति चाल पर स्पष्टता प्राप्त करने के लिए रिपोर्ट का अध्ययन करता है जिससे मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए हो सकता है। अधिक जानने के लिए, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक को निवेशकों के लिए एक मित्र पढ़ें। माल की टोकरी के दो डाउनसाइड्स मूल्य के हैं यहां उल्लेख करना पहले, पीपीआई विभिन्न उद्योगों के लिए सापेक्ष भार का उपयोग करता है जो वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के अपने अनुपात का सटीक रूप से प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं, भारन हर कुछ वर्षों में समायोजित किए जाते हैं लेकिन छोटे अंतर अभी भी घटेंगे दूसरा, पीपीआई गणना में एक विशिष्ट गुणवत्ता समायोजन विधि शामिल है - कभी-कभी सुखाने वाला समायोजन - समय के साथ उत्पादों की गुणवत्ता और उपयोगिता में होने वाले बदलावों के हिसाब से ये समायोजन मूल्य स्तर परिवर्तन से गुणवत्ता समायोजन को प्रभावी ढंग से अलग नहीं कर सकते हैं। पूंजी उपकरणों के लिए पीपीआई सूचकांक डेटा का उपयोग वाणिज्य विभाग द्वारा किया जाता है जीडीपी deflator. अधिकतर मीडिया रिहाई में भोजन और ऊर्जा की कीमतों को हटाने के लगभग निहित है आज, लेकिन निवेशकों को स्वयं का निर्धारण करना चाहिए कि इन दो महत्वपूर्ण वस्तुओं के लिए लंबी अवधि की विकास दर क्या है, हम सभी को भोजन और ऊर्जा खरीदना है, इसलिए अगर इन लागतों को समय के साथ मुख्य पीपीआई या सीपीआई की तुलना में तेजी से बढ़ता है, उपभोक्ताओं, और अंततः जीडीपी दोनों को चुटकी महसूस हो रहा है निवेशकों के लिए जिनके पास इन उद्योगों में होल्डिंग है, वहां उच्च मूल्य स्तर देखने में रूचि होगी, जो अंततः उच्च कंपनी के राजस्व में लेनी चाहिए। अधिक जानने के लिए, मुद्रास्फीति और जीडीपी के महत्व को पढ़ें। पीपीआई सिर्फ खनन, विनिर्माण और जैसे जैसे भौतिक सामान उद्योगों को कवर करता था, समय-समय पर कई सेवाओं-आधारित उद्योगों को इंडेक्स में लाया जाता है निवेशक अब हवाई और माल यात्रा, कोरियर, बीमा कंपनियों, स्वास्थ्य सेवा के बारे में पीपीआई जानकारी पा सकते हैं प्रदाता, पेट्रोलियम वितरण और कई और अधिक विस्तृत रिलीज में। भविष्य सीपीआई का सबसे सटीक संकेतक। डेटा श्रृंखला का ऑपरेटिंग इतिहास। कंपनियों में निवेशकों के लिए अच्छा भंग खनन का सर्वेक्षण , कमोडिटी की जानकारी, कुछ सेवा क्षेत्र। बाजारों को सकारात्मक रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं। डेटा को और मौसमी समायोजन के साथ प्रस्तुत किया जाता है। ऊर्जा और भोजन जैसे अस्थिर तत्व, डेटा को तिरछा कर सकते हैं। अर्थव्यवस्था में सभी उद्योग शामिल नहीं हैं। समापन रेखा पीपीआई को अपने मुद्रास्फीति दूरदर्शिता के लिए बहुत अधिक जोखिम मिल जाता है और, जैसे, एक बड़ा बाजार प्रस्तावक हो सकता है नतीजतन, पीपीआई, संभावित बिक्री और कमाई के रुझान का विश्लेषण करने के मामले में शामिल उद्योगों में निवेशकों के लिए बहुत उपयोगी है। पीपीआई का उपयोग कैसे करें विदेशी मुद्रा व्यापार में। पीपीआई निर्माता मूल्य सूचकांक के लिए खड़ा है। पीपीआई हर महीने के दूसरे सप्ताह में बाहर आता है। विदेशी मुद्रा व्यापारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक सीपीआई द्वारा मापा उपभोक्ता मुद्रास्फीति का पूर्वानुमान करने के लिए एक प्रमुख सूचक के रूप में पीपीआई का उपयोग कर सकते हैं। 1950 के दशक में गैसोलीन 0 था 27, अपार्टमेंट किराया 42 महीने था और एक फिल्म टिकट था 0 48 इसके अतिरिक्त, अमेरिकी डॉलर के मूल्य 9 गुणा मूल्य के थे अब मुद्रास्फीति घरेलू खरीद शक्ति को कम करती है और यही कारण है कि केंद्रीय बैंकों ने इस तरह के निवेश को बढ़ाकर मुद्रास्फीति को हराया। nterest rate विदेशी मुद्रा व्यापारियों को अच्छी तरह से पता चल जाता है कि ब्याज दरें मुद्रा चालन का मुख्य चालक हैं निवेशक उच्च पैदावार चाहते हैं और कम उपज देने वाली संपत्ति और मुद्राओं को उच्च उपज देने वाली संपत्ति और मुद्राओं से पलायन करेंगे। यही कारण है कि व्यापारियों को उत्पादक मूल्य सूचकांक पर विशेष ध्यान देना है यह उन्हें मुद्रास्फीति की वृद्धि और गिरावट के बारे में चेतावनी देती है, जो बदले में, मुद्रा की दरों में वृद्धि और गिरावट का कारण बन सकती है। प्रत्येक माह के दूसरे सप्ताह में मासिक जारी किए जाने पर निर्माता मूल्य सूचकांक पीपीआई औसत परिवर्तन को मापने के लिए सूचक संकेत है तैयार वस्तुओं के लिए समय के साथ मूल्य की बिक्री, तैयार वस्तुओं के लिए खुदरा विक्रेताओं को अधिक से अधिक का भुगतान करना पड़ सकता है, उपभोक्ताओं के लिए उच्च लागतों को पार करना पड़ सकता है विक्रेता की दृष्टि से कीमत में परिवर्तन का यह माप उपभोक्ता मुद्रास्फीति के लिए एक प्रमुख संकेतक हो सकता है उपभोक्ता मूल्य सूचकांक सीपीआई पीपीआई द्वारा मापा जाता है बी के द्वारा जारी किए गए तीन उत्पादन क्षेत्रों की वस्तु-आधारित, औद्योगिक-आधारित और चरण-आधारित प्रसंस्करण-आधारित कंपनियों की जांच की जाती है श्रम सांख्यिकी के यूयूआरआर, पीपीआई को खुदरा विक्रेताओं के मेल किए गए सर्वेक्षण से एकत्रित आंकड़ों का उपयोग करके बनाया गया है, ताकि बेतरतीब ढंग से चुने गए पीपीआई में बदलाव देखे जा सकें। पिछले वर्ष या महीने से प्रतिशत में बदलाव में व्यक्त किए गए व्यापार पीडीपी में दिख रहे हैं। कीमतों की दिशा और मुद्रास्फीति का माप पाने के लिए सूचकांक मुद्रास्फीति के रूप में बढ़ती कीमतों से देश के मुद्रा की क्रय शक्ति कम हो जाती है क्योंकि उपभोक्ता मुद्रा के प्रत्येक इकाई के लिए कम माल और सेवाएं खरीद सकते हैं उपभोक्ता खरीद शक्ति में यह कमी आम तौर पर एक ब्याज दरों को बढ़ाने के लिए केंद्रीय बैंक की प्रतिक्रिया एक बढ़ी हुई पीपीआई से संकेत मिलता है कि उपभोक्ता कीमतें बढ़ सकती हैं जिससे उच्च ब्याज दरें बढ़ सकती हैं ब्याज दरों में बढ़ोतरी उस मुद्रा की मांग को उत्तेजित करती है क्योंकि निवेशकों का फायदा होता है एक उच्च विनिमय दर में पूंजी के परिणाम का यह प्रवाह दूसरे पर हाथ, एक स्थिर या गिरने पीपीआई यह सुनिश्चित करता है कि ब्याज दरें कम रहेगी यह एक कम रिश्तेदार मुद्रा विनिमय चूहे में होता है ई जैसा कि आप देख सकते हैं, पीपीआई में मिली जानकारी का उपयोग करके व्यापारियों को एक लाभ मिल सकता है जब मजबूत और कमजोर मुद्राओं की मांग होती है .--- ग्रेगरी मैकलेऑड ट्रेडिंग प्रशिक्षक द्वारा लिखित। दैनिक एफएफ़ विदेशी मुद्रा समाचार और तकनीकी विश्लेषण प्रदान करता है जो कि वैश्विक मुद्रा को प्रभावित करते हैं बाजारों।

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